उभरते हुए विपणन के रूप में व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें:How to Use WhatsApp As an Emerging Marketing

How to Use WhatsApp As an Emerging Marketing

व्हाट्सएप को उभरते हुए मार्केटिंग टूल के रूप में कैसे उपयोग करें

फेसबुक के इस मैसेजिंग सर्विस एप्लिकेशन को खरीदने के बाद से व्हाट्सएप पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। सेवा ने विज्ञापन के लिए फ़ोन का उपयोग करने के तरीके को नया रूप दिया है। व्हाट्सएप का लाभ उठाते हुए, संचार व्यवसायों और ग्राहकों के बीच अधिक लक्षित और विशिष्ट होते जा रहे हैं।

अनुकूलित संदेशों का उपयोग करते हुए, व्हाट्सएप अपने मार्केटिंग प्रयासों के लाभों को अधिकतम करने के लिए ब्रांडों के लिए विज्ञापन का एक शानदार तरीका है।

बातचीत के लिए WhatsApp:

व्हाट्सएप को उन लोगों के साथ सीधे संवाद करने के लिए एक उपकरण के रूप में अपनाया जा सकता है जिन्हें आप पहले से जानते हैं। आप अपने वर्तमान ग्राहकों के लिए नए उत्पादों के चित्र, वीडियो और पाठ संदेश भेजने के लिए व्हाट्सएप का लाभ उठा सकते हैं।

इंटरैक्शन एक से एक होना चाहिए, क्योंकि दर्शकों को व्हाट्सएप ग्रुप का हिस्सा बनना पसंद नहीं है। एक-से-एक संचार उन्हें विशेष महसूस कराता है और आपके ब्रांड में ग्राहक का विश्वास बनाता है।

समान विचारधारा वाले लोगों के आपसी समुदाय बनाएँ:

पहल करें और अलग-अलग दर्शकों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं। आप उनकी भौगोलिक स्थिति, रुचि और जनसांख्यिकी के आधार पर समूह बना सकते हैं। आप अपने व्हाट्सएप समूहों के कमरे को भी सीमित कर सकते हैं जैसे कि एक समूह में कितने लोग होंगे। पूरी प्रक्रिया करने के बाद, समूह को संदेश भेजना शुरू करें।

लोगों को व्यवस्थित करने के लिए WhatsApp:

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं द्वारा उन लोगों के साथ संवाद करने के लिए सबसे अधिक पसंदीदा है जिन्हें वे जानते हैं। इस तथ्य का लाभ उठाएं और किसी विशिष्ट कारण या किसी घटना के लिए लोगों को इकट्ठा करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करें। लोगों को व्हाट्सएप पर एक निमंत्रण भेजकर इस आयोजन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करें और अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए इसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप में साझा करने का अनुरोध करें। जितना अधिक लोग इस घटना को साझा करेंगे, उतना ही आपके दर्शक बढ़ेंगे।

प्रोफ़ाइल चित्र के रूप में एक उत्पाद प्रदर्शित करें:

व्हाट्सएप के माध्यम से अपने उत्पाद को विज्ञापित करने के लिए, आप एक समाचार चेतावनी भेज सकते हैं लेकिन आप उत्पाद की छवि को प्रोफ़ाइल चित्र के रूप में अपलोड करके और स्थिति को अपडेट करके इसे बेहतर बना सकते हैं ताकि यह उत्पाद के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करे। स्थिति में वेबसाइट URL रखने से आपके ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए भी बढ़िया काम हो सकता है।

व्हाट्सएप सामग्री को फिर से चालू करें।

व्हाट्सएप के माध्यम से एक छवि या वीडियो फ़ाइल साझा करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि फ़ाइल का आकार छोटा है ताकि अधिक उपयोगकर्ता फ़ाइल डाउनलोड करने में सक्षम हों। क्योंकि लोगों को एक लंबा वीडियो देखने के बजाय व्हाट्सएप पर एक छोटा वीडियो देखने की अधिक संभावना है।

व्हाट्सएप का सोशल मीडिया मार्केटिंग पर असर

व्हाट्सएप वास्तव में आपके ऑनलाइन सामाजिक विज्ञापन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह अपने दर्शकों के साथ संवाद करने के लिए एक त्वरित संदेश अनुप्रयोग है। सोशल मार्केटर्स हमेशा अपने मौजूदा ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के साथ-साथ नए ग्राहक खोजने के लिए एक सम्मोहक विधि की तलाश करते हैं।

यह ऐप दर्शकों के साथ वास्तविक समय के दो-तरफ़ा संचार की अनुमति देता है जो आपके और आपके व्यवसाय के लिए सबसे अधिक मायने रखता है। व्हाट्सएप मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य आपके संभावित दर्शकों को जोड़ना है। WhatsApp एक बहुउद्देश्यीय, उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुप्रयोग है जो आपको अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।

यहां कुछ व्यावसायिक उद्देश्य हैं जहां व्हाट्सएप शानदार परिणाम दे सकता है –

प्रसारण:

व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं को हर उपयोगकर्ता को व्यक्तिगत रूप से भेजने के बिना एक बार में कुछ लोगों के समूह को संवाद और पाठ बनाने के लिए समूह बनाने की अनुमति देता है। यह संदेश भेजने और अपने संभावित ग्राहकों तक पहुंचने का एक सीधा और त्वरित तरीका है।

उपयोगकर्ता के मोबाइल पर संदेश भेजे जाते हैं, जो विपणक और व्यवसायों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। संदेश को कुछ ही मिनटों के भीतर देखा जाता है, क्योंकि लोग स्क्रीन पर किसी भी तरह की अधिसूचना दिखाई देने पर अपने फोन को देखना पसंद करते हैं। प्रसारण आपके ग्राहकों के साथ संचार को आधुनिक बना सकता है।

आप अपने व्यवसाय के बारे में दर्शकों को जागरूक करने के लिए उन्हें तुरंत पाठ और समाचार अलर्ट भेजकर नए उत्पाद लॉन्च और सेवाओं को अपडेट कर सकते हैं।

बूस्ट ग्राहक सगाई:

श्रोता अपने मोबाइल इनबॉक्स में प्रचार ईमेल की सूची देखना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन व्हाट्सएप केवल अपने उत्पादों और सेवाओं के विज्ञापन के बारे में नहीं है। आप व्हाट्सएप के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि पाठ, चित्र, वीडियो, ऑडियो, इमोटिकॉन्स, वाउचर और अपने दर्शकों को जीपीएस स्थान।

व्हाट्सएप बेहतर संचार के लिए ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी प्रदान करता है। यह मुख्य रूप से वन-टू-वन संचार पर आधारित है जो आपके ग्राहकों को खुश करने, जागरूकता बढ़ाने और आरओआई को बढ़ावा देने की प्रमुख विधि है।

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कम लागत वाले ब्रांड प्रबंधन:

छोटे उद्यमों और स्थानीय व्यवसायों में इंटरनेट पर अपने ब्रांड और उत्पादों के विज्ञापन के लिए कम बजट होते हैं। WhatsApp इस तरह के व्यवसायों के लिए बहुत अच्छा काम करता है। व्हाट्सएप संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए मोबाइल इंटरनेट डेटा का उपयोग करता है। यह एप्लिकेशन एक वर्ष के लिए निःशुल्क है, इसके बाद आपको $ 0.99 USD की वार्षिक सदस्यता शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जहां अन्य ऑनलाइन विपणन तकनीकों में आपको अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है।

व्यवसाय आंतरिक रूप से या ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं और इस प्रकार संचार को अधिक प्रभावी बनाते हैं या अपने मौजूदा दर्शकों के साथ संपर्क में रहते हैं। आप व्हाट्सएप के माध्यम से उनके प्रश्नों को हल कर सकते हैं और प्रतिक्रिया, समीक्षा और प्रशंसापत्र पूछ सकते हैं।

आपके ऑनलाइन विज्ञापन अभियानों में व्हाट्सएप को शामिल करना आपके ब्रांड की स्थिति को बढ़ाने और ब्रांड प्रबंधन में सुधार करने में आपकी सहायता करेगा।

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