एक बिजनेस मॉडल कैनवस में कैसे भरें?

एक बिजनेस मॉडल कैनवास की संरचना बिजनेस मॉडल कैनवास आपके व्यवसाय के विचार को प्लॉट करने के लिए एक महान उपकरण है। आप इस विचार को समझ सकते हैं, उसका मूल्यांकन कर सकते हैं…

The Structure of A Business Model Canvas

बिजनेस मॉडल कैनवास आपके बिजनेस आइडिया को प्लॉट करने का एक बेहतरीन टूल है। आप अपने व्यावसायिक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विचार को समझ सकते हैं, उसका मूल्यांकन कर सकते हैं और उसे सुधार सकते हैं। इसलिए, एक व्यवसाय मॉडल कैनवास में प्रमुख भवन ब्लॉकों को भरने के लिए बहुत अधिक शोध, सर्वेक्षण और नवीन दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

बिजनेस मॉडल कैनवास में नौ जुड़े बॉक्स होते हैं जो आपके व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आवश्यक प्रमुख बिल्डिंग ब्लॉक्स को दर्शाते हैं। ये सभी ब्लॉक व्यवसाय से लाभ उत्पन्न करने के लिए अन्योन्याश्रित रूप से एक साथ काम करते हैं।

Guidelines for Filling In Business Model Canvas

यहाँ एक बिजनेस मॉडल कैनवस में नौ बॉक्स भरने के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं: –

Specify the Purpose of Business

आपको स्पष्टता की आवश्यकता है कि वास्तव में आपके व्यवसाय का उद्देश्य क्या है। उदाहरण के लिए, यदि आप रियल एस्टेट एजेंसी का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो आपका उद्देश्य ‘उचित बजट में खरीदारी या किराए पर घर या दुकान की तलाश कर रहे लोगों को सहायता प्रदान करना’ हो सकता है। या प्लेसमेंट कंसल्टेंसी के लिए, इसका उद्देश्य ‘नौकरी पाने के लिए नौकरी चाहने वालों की मदद करना’ हो सकता है।

अपने उद्देश्य पर स्पष्टता रखने से आपको अपने व्यवसाय की अवधारणा का आकलन करने में मदद मिलेगी और उद्देश्य को प्राप्त करने के रचनात्मक तरीके पता चलेंगे।

Identify Target Customers and Value Propositions

यद्यपि इसमें कोई विशिष्ट अनुक्रम नहीं भरा गया है, यह अनुशंसा की जाती है कि आपको लक्ष्य ग्राहकों से शुरू करना चाहिए और मूल्य जो आप उन्हें प्रदान कर रहे हैं। तुम्हारी

व्यवसाय उन ग्राहकों के इर्द-गिर्द घूमता है जो संभवतः आपके उत्पाद या सेवा को खरीदेंगे और आपके व्यवसाय के लिए राजस्व उत्पन्न करेंगे। इसलिए आपको खरीदार की व्यक्तित्व, उनकी समस्याओं और उनकी उम्मीदों के बारे में बेहतर समझ होनी चाहिए।

ग्राहक सेगमेंट बॉक्स को भरने के लिए हमें इन चरणों का पालन करना चाहिए: –

  •                                 लक्षित ग्राहकों के कुछ सामान्य लक्षण बनाएं जैसे कि काम करने वाले पेशेवर, छात्र, वरिष्ठ नागरिक आदि।
  •                                 जनसांख्यिकी (आयु, लिंग, स्थान) या उनके हितों के आधार पर प्रत्येक समूह में एक विवरण जोड़ें।

मूल्य प्रस्ताव बॉक्स को भरने के लिए हम उल्लेख करते हैं कि ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा से क्या मूल्य प्राप्त करेंगे। यह लाभ निम्नानुसार हो सकता है: –

  •                                 बेहतर जीवन
  •                                 स्वास्थ्य और कल्याण
  •                                 पेशेवर विश्वसनीयता
  •                                 मनोरंजन

हम इस बिंदु पर प्रकाश डालते हैं कि ग्राहकों की ज़रूरतें या अपेक्षाएँ आपके उत्पाद या सेवा से कैसे संतुष्ट हैं ताकि वे इसे खुशी से खरीद सकें।

उदाहरण के लिए, रियल एस्टेट एजेंसी में निम्नलिखित ग्राहक खंड होंगे: –

  •                                 कामकाजी पेशेवरों के पास घर खरीदने या किराए पर देने के लिए आय के स्लैब हैं
  •                                 छोटे व्यवसाय या उद्यमी जो दुकानों की तलाश करते हैं
  •                                 शहरी क्षेत्रों में स्थित पेशेवर, स्मार्टफोन आदि का उपयोग करते हुए।
  •                                 रियल एस्टेट लिस्टिंग वेबसाइटों

मूल्य प्रस्ताव: ग्राहकों को उनके पसंदीदा स्थान पर सभी सुविधाओं के साथ एक सस्ती घर / दुकान मिलती है।

जबकि प्लेसमेंट कंसल्टेंसी के लिए ग्राहक सेगमेंट होंगे: –

  •                                 जनसांख्यिकी: (आयु सीमा 20-40, सभी लिंग)
  •                                 स्थान: (भारत के भीतर या शहर के भीतर)
  •                                 नौकरी बोर्ड या नौकरी पोस्टिंग साइटें

मूल्य प्रस्ताव: नौकरी चाहने वालों को उनके पसंदीदा स्थानों और अच्छी कंपनियों में उनके कौशल के अनुसार सबसे उपयुक्त नौकरी मिलती है।

Channels and Customer Relationships

एक बार लक्षित ग्राहकों की पहचान करने के बाद, अगला काम यह पहचानना होगा कि उन ग्राहक आधार तक पहुंचने और बढ़ने के लिए कौन से चैनल सबसे अच्छे हैं और आप उन्हें बनाए रखने के लिए ग्राहकों के साथ संबंध कैसे स्थापित करेंगे।

चैनल बॉक्स में, आप परिभाषित कर सकते हैं कि आप ग्राहकों तक पहुंचने के लिए किन तरीकों या मीडिया का उपयोग करेंगे और साथ ही साथ आप ग्राहकों को मूल्य प्रस्ताव कैसे वितरित करेंगे।

चैनल Google विज्ञापन, सोशल मीडिया (फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब) या आमने-सामने की बैठकों और / या कार्यशालाओं, सेमिनारों आदि जैसे हो सकते हैं।

ग्राहक संबंध बॉक्स में, आपको यह वर्णन करना चाहिए कि आप अपने ग्राहकों के साथ किस प्रकार का संबंध स्थापित करेंगे, क्योंकि यह दीर्घकालिक संबंध या अल्पकालिक संबंध होगा या क्या यह खरीदारी होने तक सिर्फ एक समय है। आप यह भी उल्लेख कर सकते हैं कि आप ग्राहकों को कैसे बनाए रखेंगे।

एक रियल एस्टेट एजेंसी वेबसाइट, सोशल मीडिया, न्यूजपेपर विज्ञापन, फ्लायर, टीवी विज्ञापन या यहां तक ​​कि मुंह के शब्द जैसे चैनलों का उपयोग करेगी ।

जबकि प्लेसमेंट कंसल्टेंसी कार्यालय में व्यक्तिगत यात्राओं, वेबसाइट, सोशल मीडिया, समाचार पत्रों के विज्ञापन, ईमेल / एसएमएस मार्केटिंग, कॉलेजों में कैरियर मार्गदर्शन सेमिनार और नौकरी मेलों जैसे चैनलों का उपयोग करेगी ।

दोनों ही मामलों में, ग्राहक अल्पकालिक संबंध होंगे, लेकिन वे आपकी सेवा दूसरों को देने की सिफारिश कर सकते हैं ताकि आप ग्राहकों को मुंह से वचन प्राप्त कर सकें।

Key Resources, Key Activities, and Key Partners

ये तीन बॉक्स बताते हैं कि आपका व्यवसाय कैसे बैकस्टेज कार्य करता है। ये महत्वपूर्ण घटक हैं जो मूल्य प्रस्ताव देने के लिए आपके व्यवसाय को सफलतापूर्वक संचालित करते हैं।

प्रमुख संसाधन वे लोग, मशीनें, स्थान, बैंक या बौद्धिक संपदा हैं, जिनका उपयोग आपके व्यावसायिक कामकाज के लिए किया जाता है। इन संसाधनों के बिना, आपका व्यवसाय कार्य नहीं करेगा।

मुख्य गतिविधियाँ वे प्रक्रियाएँ या कार्य हैं जिन्हें ग्राहक सेवा के लिए करने की आवश्यकता होती है। ये कॉल करना, रिपोर्ट लिखना, रजिस्टर मेंटेन करना, मार्केटिंग कार्यों को संभालना आदि हो सकते हैं।

मुख्य साझेदार बाहरी लोग और संगठन होते हैं, जिनके लिए आप कुछ जिम्मेदारी को आउटसोर्स कर सकते हैं, जो आपका मुख्य कौशल नहीं है। वे कच्चे माल और माल के आपूर्तिकर्ता हो सकते हैं, या एजेंट आपको संभावित ग्राहक भेज सकते हैं या आपकी सेवाओं को प्रायोजित भी कर सकते हैं।

For Real Estate Agency

आवश्यक मुख्य संसाधन कार्यालय, वेबसाइट और बिक्री चैनल हैं।

प्रमुख गतिविधियाँ विज्ञापन, आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों के डेटाबेस को बनाए रखना, भावी ग्राहकों का साक्षात्कार करना, ग्राहकों को साइट दिखाना, शोध करना, विपणन गतिविधियाँ करना होगा।

प्रमुख भागीदार बिल्डर्स और निर्माण कंपनियां, व्यक्तिगत बैंकर, वित्तीय नियोजक, बीमा एजेंट, संपत्ति लिस्टिंग वेबसाइट आदि होंगे।

For Placement Consultancy

मुख्य संसाधन कार्यालय, वेबसाइट, कर्मचारी और बिक्री चैनल हैं।

प्रमुख गतिविधियाँ विज्ञापन होंगी, पंजीकरण के रिकॉर्ड को बनाए रखना, ईमेल के माध्यम से उम्मीदवारों को मेल खाते की पेशकश करना, कार्यशालाओं / सेमिनारों का संचालन करना आदि।

प्रमुख भागीदार छोटी, मध्यम या बड़े पैमाने पर कंपनियों, नौकरी लिस्टिंग वेबसाइटों पर एचआर होंगे।

Cost Structure and Revenue Streams

ये बॉक्स व्यापार के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं: पैसा। इन ब्लॉकों में बताए गए व्यय, राजस्व उत्पन्न और लाभ तीन चीजें हैं।

लागत संरचना का वर्णन है कि आपका व्यवसाय कितना पैसा खर्च करता है और पैसे खर्च करने की आवृत्ति क्या है। इसमें किराया, वेतन, कमीशन, कच्चा माल, विपणन, मशीनों की खरीद और रखरखाव आदि शामिल हैं।

रेवेन्यू स्ट्रीम ग्राहकों द्वारा किए गए भुगतान हैं और ग्राहकों को लौटाने की आवृत्ति भी।

ये बक्से बेहतर मूल्य निर्धारण के लिए मूल्य निर्धारण को स्मार्ट तरीके से तय करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और साथ ही योगदान मार्जिन और ब्रेक्जिट पॉइंट जैसे पूर्वानुमान बनाने की सुविधा प्रदान करते हैं।

Real Estate Agency

मुख्य लागतें कार्यालय का किराया, कर्मचारियों का वेतन, विपणन और यात्रा लागत हैं।

राजस्व धाराएँ बिल्डरों से या ग्राहकों से कमीशन हैं।

Placement Consultancy

लागत कार्यालय का किराया, कर्मचारियों का वेतन और विपणन लागत होगी।

राजस्व धाराएँ बंधी कंपनियों से काम पर रखा उम्मीदवारों के लिए कमीशन हैं, उम्मीदवारों द्वारा भुगतान पंजीकरण शुल्क।

Connecting the Boxes + Organizing

बिजनेस मॉडल कैनवास के नौ ब्लॉक अन्योन्याश्रित हैं। इसलिए हर लक्ष्य के लिए, हमें उचित ब्लॉक में इसकी एक कड़ी होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि हम ग्राहकों को संतुष्ट करने का दावा करते हैं तो उसे राजस्व धाराओं से जोड़ना चाहिए। यदि हम प्रत्येक ग्राहक के साथ संबंध स्थापित करने और बनाए रखने का दावा करते हैं, तो उसे मुख्य गतिविधियों और लागत संरचना से लिंक करना चाहिए।

यह उन उपेक्षित गतिविधियों और संसाधनों को दिखाने में मदद करता है जो सफलता के लिए आवश्यक हैं और हमें मूल्य प्रस्ताव में अप्रत्यक्ष रूप से योगदान की समीक्षा करते हैं।

बिजनेस मॉडल कैनवस जितना संभव हो उतना स्पष्ट होना चाहिए ताकि हम दर्शकों को अपनी व्यावसायिक अवधारणा को प्रभावी ढंग से समझा सकें। सबसे अच्छा तरीका यह है कि प्रत्येक ग्राहक सेगमेंट को रंग-कोडित किया जाए, जो यह दर्शाता है कि कौन सा प्रस्ताव प्रत्येक ग्राहक को संतुष्ट करता है और वे कौन सी राजस्व धाराएँ प्रदान करते हैं।

Telling Your Story

एक बार में पूरे कैनवास को एक नए व्यक्ति के सामने रखना केवल उसे भ्रमित करेगा क्योंकि समझ में आने के लिए बहुत कुछ है। इसके बजाय, यह एक अच्छा तरीका होगा कि आप कदम से कदम उठाएँ और अपने विचार को स्पष्ट करते हुए प्रत्येक बॉक्स को भरें। यह स्पष्ट और समझने में आसान बना देगा। आप प्रत्येक बॉक्स में मुख्य खोजशब्दों को सूचीबद्ध कर सकते हैं ताकि कम समय लगे और किसी भी भ्रम से बचें।

Testing Your Idea

एक अच्छी तरह से डिजाइन और चालाकी से लिखा बिजनेस मॉडल कैनवस वास्तविकता में इसके सफल कार्यान्वयन की गारंटी नहीं देता है। इसलिए हमें सभी शब्दों को मान्यताओं के रूप में मानना ​​चाहिए और उन्हें सत्यापित करना चाहिए। यह ग्राहक खंडों के वास्तविक लोगों के साथ अनुसंधान या सर्वेक्षण द्वारा किया जा सकता है। कैनवास पर प्रत्येक बॉक्स में भरने के लिए उन्हें सरल प्रश्न पूछने से आपको अपनी अवधारणा का आकलन करने में मदद मिलेगी।

Explore and Design New Versions

प्रतिस्पर्धी बाजार में बने रहने के लिए, हमें अपने पहले विचार पर नहीं टिकना चाहिए। हमें हमेशा अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने और अपने ब्रांड को बनाए रखने के लिए नए विकल्प तलाशने चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको पहचान के लिए पता लगाना चाहिए: –

  •                                 नए ग्राहक सेगमेंट
  •                                 नए मूल्य के प्रस्ताव
  •                                 नए उत्पाद / सेवाएँ
  •                                 उत्पादों में सेवाएँ चालू करना
  •                                 उत्पादों को सेवाओं में बदलना
  •                                 नई साझेदारी
  •                                 मताधिकार मॉडल
  •                                 नया वितरण प्रारूप

रियल एस्टेट एजेंसी नए स्थानों के लिए अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए खोज कर सकती है और नए होनहार बिल्डरों और निर्माण कंपनियों के साथ गठजोड़ भी कर सकती है।

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प्लेसमेंट कंसल्टेंसी विभिन्न स्थानों में नई शाखाएं खोलने और नई कंपनियों के साथ गठजोड़ करने का पता लगा सकती है।

What Next?

तो, अपने बिजनेस मॉडल कैनवस के डिजाइन और विकास के बाद , आप निम्नलिखित का उपयोग करके अपने भविष्य को और भी अधिक स्पष्ट बनाने के चरण में पहुंच गए हैं:

  •                                 ग्राहक यात्रा मानचित्रण आपको अपने ग्राहकों को बेहतर तरीके से आकर्षित करने, सेवा करने और बनाए रखने के बारे में अधिक स्पष्ट तरीके देगा।
  •                                 वित्तीय मॉडल आपके व्यवसाय को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाने के लिए कौन से कारक संभव करते हैं और सबसे संवेदनशील क्षेत्रों पर भी प्रकाश डालते हैं जो इस विचार को बनाते या तोड़ते हैं।
  •                                 मूल्य प्रस्ताव Canvases ग्राहकों और खरीदार के व्यक्तित्व पर गहन शोध को उनके छिपे हुए हितों के साथ जोड़ देगा, और अधिक आश्वस्त संदेश बनाएंगे जो उनके लिए अपील करेंगे।

 

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