आवश्यक Essential Call Center जीवन रक्षा गाइड

Essential Call Center की नौकरियां अक्सर मज़ेदार होती हैं, लेकिन बहुत व्यस्त और प्रतिगामी भी हो सकती हैं। जब भी फोन बजता है आप या तो एक दोस्ताना या अनियमित ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं और आपके पास दोनों को संभालने का मौका होना चाहिए। धैर्य बनाए रखना और पूरी तरह से अपने तकनीकी और प्रक्रिया-आधारित ज्ञान के अनुरूप रहना आपको अपनी नौकरी से दूर रहने और यहां तक ​​कि अच्छा प्रदर्शन करने की अनुमति दे सकता है।

नीचे आपके Essential Call Center की नौकरियों को जीवित रखने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

गुणवत्ता मूल्यांकन को गंभीरता से लें: कंपनी के गुणवत्ता दिशानिर्देशों के आधार पर प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाता है। प्रशिक्षित होने और अपने दैनिक प्रदर्शन पर नज़र रखने से लक्ष्यों को प्राप्त करने और प्रदर्शन मापदंडों को पूरा करने में मदद मिल सकती है। इन दिशानिर्देशों के बारे में अपने प्रबंधन से शिकायत करने से बचें क्योंकि यह आपको ऐसी जगह पर नहीं ले जाएगा जहाँ आप नहीं हैं। खराब गुणवत्ता स्कोर कंपनी से समाप्ति और निकास का कारण बन सकता है। वरिष्ठों से कोचिंग और सलाह लेना भी प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

ग्राहक सेवा में विश्वास करें: ग्राहक को किसी भी चीज का सम्मान करने की आवश्यकता है। कॉल सेंटर के साथ काम करते समय, ग्राहकों के लिए अच्छा होना आवश्यक है, खासकर संग्रह, बिक्री या शुद्ध ग्राहक सेवा जैसी प्रक्रियाओं में। ग्राहकों के विभिन्न व्यवहार प्रतिमानों को समायोजित करने के लिए शांत और धैर्यवान होना सीखना होगा। हमेशा उनकी क्वेरी को हल करने और सही जानकारी प्रदान करने का प्रयास करें। यदि आप अपने प्रबंधक को कॉल पास करने में सक्षम नहीं हैं और यदि ग्राहक लाइन पार कर रहा है, तो कंपनी के दिशानिर्देशों का पालन करें। सुनिश्चित करें कि आपका संचार हंसमुख, विनम्र, थोड़ा व्यक्तिगत और रोबोट नहीं है।

फोकस्ड रहें: यदि आप कॉल पर हैं तो सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से शामिल हैं। गलत सूचनाओं के आदान-प्रदान की ओर ले जाने वाले सभी संभावित विकर्षणों से बचें। यदि आप अपनी नौकरी में अन्य गतिविधियों या कार्यों का अनुसरण कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि जब आप क्लाइंट से बात कर रहे हों तो आप सब कुछ रोक दें। बीपीओ के साथ काम करना लगातार आपके पैर की उंगलियों पर होता है। अपने कार्यस्थल पर वस्तुओं को लाने से बचें जैसे कि उपन्यास, पत्रिकाएँ, और यहां तक ​​कि कोई भी गैजेट जो आपकी कम उत्पादकता में योगदान दे सकते हैं।

मल्टीटास्किंग: बीपीओ में काम करते समय, आपको कॉल को संभालने में सक्षम होना चाहिए और साथ ही साथ आईटी इंटरफेस का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। यह समय बचाने और कॉल सेंटर-एएचटी-औसत के सबसे महत्वपूर्ण मैट्रिक्स में से एक को प्राप्त करने में मदद करता है। इस हुनर ​​के साथ व्रैप अप टाइम भी हासिल किया जा सकता है। सही जानकारी एकत्र करने के लिए विभिन्न स्क्रीन के बीच टॉगल करने में सक्षम होना चाहिए। इस पर कोई भी परिपूर्ण नहीं होगा, लेकिन समय के साथ इस कला में महारत हासिल करने में मदद मिलेगी।

मान्यताओं से बचें: सुनिश्चित करें कि आप ग्राहकों से सही जानकारी इकट्ठा करते हैं और कोई भी धारणा बनाने से बचते हैं। किसी भी गलत जानकारी को दर्ज करने से बचने के लिए ग्राहकों से ओपन-एंड के साथ-साथ करीबी सवाल पूछें। ऐसे मामलों में जांच आवश्यक है।

अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस काम को एक मजेदार और सीखने के अनुभव के रूप में लें। इस क्षेत्र में जीवित रहने के लिए ग्राहकों से बात करना और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान करना चाहिए। कंपनी के दिशा-निर्देशों और पेशेवर नैतिकता के दायरे के साथ काम करना भी उतना ही आवश्यक है।

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जॉब एक्सचेंज ऑफ़ अमेरिका (AJE) नियोक्ताओं और नौकरी चाहने वालों के लिए एक प्रमुख स्थान है जो ऑनलाइन भर्ती विज्ञापन और OFCCP अनुपालन के लिए सर्वश्रेष्ठ इन-क्लास समाधान की मांग करता है।

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